Reliance company network in hindi | रिलायंस कंपनी नेटवर्क हिंदी में

Spread the love

Rate this post

दोस्तो, गुजरात के जामनगर टाउन में आम का एक बेहद बड़ा बगीचा है, जिसे इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा आम का बाग माना जाता है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बगीचे में करीब 1,30,000 आम के पेड़ हैं, जिनमें 200 से ज्यादा अलग अलग नस्ल के आम उगते हैं। 

अब इससे Reliance का क्या लेना देना? लेना देना है दोस्तो क्योंकि इस बगीचे को कोई और नहीं बल्कि Reliance फोन करता है। 

अपनी रोजमर्रा की लाइफ में हम खाने पीने पहनने खरीदारी करने और एंटरटेनमेंट के रूप में ना जाने, कितनी बार Reliance कैसे प्रोडक्ट्स को यूज करते हैं, जिनके बारे में हमें ये भी पता नहीं होता कि असल में ये Reliance  कंपनी के प्रोडक्ट्स थे। 

दरअसल Reliance कंपनी के बारे में जो हमें ऊपर से दिखाई देता है वो इसकंपनी का छोटा एक हिस्सा है। जबकि इस कंपनी के एक्चुअल साइज का हमें अंदाजा भी नहीं है। 

इसीलिए आज के इस Article में हम आपको Reliance कंपनी के एक्चुअल साइज के बारे में ही बताने वाले हैं, जिसे जानने के बाद यकीनन आपके भी होश जरुर उड़ जाएंगे। 

नंबर वन रिटेल बिजनेस से दोस्तों आपने गौर किया होगा कि जब भी हम किसी शॉपिंग मॉल में जाते हैं तो फिर वहां हमें हर तरफ Reliance का नाम लिखा हुआ दिखाई देता है क्योंकि Reliance फ्रेश, Reliance डिजिटल, Reliance किल्स और Reliance ज्वेल्स ये कुछ ऐसे फेमस ब्रैंड्स हैं जिनके स्टोर समय आलमोस्ट सभी मॉल्स में ही देखने को मिल जाते हैं। 

अब इन स्टोर्स को देखकर तो हमें ये लगता है कि Reliance का रिटेल बिजनेस सिर्फ इन्हीं तक ही सीमित है, लेकिन असल में Reliance इनके अलावा भी कई सारे ऐसे रिटेल ब्रांड्स को भी ओन करता है जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को मालूम ही नहीं है। 

74 और इस लिस्ट में ब्रिटेन के फेमस रिटेलर फैमिलीज से लेकर लग्जरी शॉपिंग रिटेल चेन प्रोजेक्ट ईव तक कई सारे प्रीमियम ब्रांड शामिल हैं। 

इसके अलावा Reliance भारत में कई सारे फैन्सी और प्रीमियम ग्लोबल ब्रांड्स के स्टोर को रन करने का भी काम करता है, जिनमें ह्यूगो बॉस, डीजल मार्केट, डिस्पेंसर, सेवेन इलेवन और अरमानी जैसे और भी कई सारे ब्रैंड्स आपको देखने को मिल जाएंगे। 

नंबर टू ऑनलाइन रिटेल बिजनेस तो दोस्तों ऑफलाइन रिटेल बिजनेस से ही नहीं बल्कि Reliance कई सारे ऑनलाइन रिटेल बिजनेसेज को भी ओन करता है। 

जिनमें से बहुत से ऑनलाइन स्टोर्स को तो आप भी जानते होंगे। 

लेकिन आपको ये मालूम नहीं होगा कि इन ऑनलाइन स्टोर्स की ओनरशिप भी Reliance के पास ही है और Reliance के ऑनलाइन बेचने की इस लिस्ट में आज जियो और जिवामे जैसे क्लोदिंग स्टोर्स के साथ ही अर्बन लैडर और नैट मैट्स का भी नाम शामिल है जो कि ऑनलाइन फर्नीचर और मेडिसिन बेचने का काम करते हैं और जो इतने फैले हुए रिटेल बिजनेस सेल्स की वजह से ही Reliance आज भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रोनिक रिटेलर, फैशन रिटेलर और ग्रॉसरी सेलर बना हुआ है। 

नौकरी फ्यूचर टेक्नोलॉजी। अब दोस्तों हम लोग Reliance के डिफरेंट टेक सर्विसेस जैसे जियो फोन, जियो टीवी, जियो मनी और जियो मेट के बारे में तो जानते ही हैं। 

लेकिन इसके अलावा Reliance कुछ ऐसी फ्यूचर टेक्नोलॉजी का भी हिस्सा है, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं और उन्हीं में से एक स्काई रेन नाम की ये अमेरिकन कंपनी है जो कि एक ईको फ्रेंडली पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम को डेवलप करने का काम कर रही है। 

दरअसल फरवरी दो हज़ार 21 में इस कंपनी के मेजॉरिटी स्पेक्स खरीदकर Reliance की पैरंट कंपनी बन गई थी। 

अब आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि स्काई ट्रेन एक ऐसे एडवांस मुंडा ट्रांसपोर्ट को बनाने पर काम कर रही है जो कि आने वाले समय में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का फ्यूचर हो सकता है। 

इसके अलावा Reliance ने सीरिया एरोस्पेस नाम के एक ड्रोन बनाने वाली कंपनी में भी अपना पैसा इन्वेस्ट किया हुआ है। 

जहां इस कंपनी के सेफ्टी वन सेवेन एक परसेंट शेयर Reliance के पास है और ये कंपनी ऐसे एडवांस रोज बनाती है जो कि हाई एल्टीट्यूड पर उड़ने के साथ ही इन्फॉर्मेटिक्स एरियल डेटा भी प्रोवाइड करते हैं और दोस्तों ड्रोन्स के अलावा Reliance आदि में रियालिटी यानि की एयर टेक्नॉलजी के फील्ड में भी अंडर कर चुकी हैं। 

जहां उन्होंने टास्क रैट नाम की एक कंपनी के मैन टू प्वाइंट सेवेन पर्सेंट टैक्स को एक्वायर किया हुआ है। 

ये कंपनी एरो और वीआर टेक्नॉलजी से रिलेटेड प्रॉडक्ट्स जैसे कि कैमरा हेडसेट और स्मार्ट ग्लासेज वगैरह बनाती है और यहां हम आपको बता दें कि जियो कंपनी के फेमस जियो ग्लासेस भी इसी कंपनी ने ही डेवलप किए हैं, जिनके जरिये ऑनलाइन मीटिंग्स और ऑनलाइन क्लासेज को थ्रीडी में भी एक्सपीरियंस किया जा सकता है और इतना ही नहीं आने वाले समय में Reliance क्रिप्टो में भी हंटर करने वाला है और ऐसी रिपोर्ट है कि Reliance ने एक क्रिप्टो नेटवर्क बनाने का काम ऑलरेडी शुरू भी कर दिया है, जो कि भारत का सबसे बड़ा ब्लॉकचेन नेटवर्क होने वाला है। 

नंबर इंटरटेनमेंट बिजनेस अब आप में से काफी सारे लोग ये बात जानते होंगे कि फेमस मीडिया कंपनी नेटवर्क टीम की ओनरशिप भी Reliance के पास है, लेकिन नेटवर्क की टीम कितनी बड़ी कंपनी है और कौन कौन से मीडिया कंपनीज इनके प्रोडक्ट्स में आती है। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि नेटवर्क की टीम भारत का सबसे बड़ा टीवी न्यूज़ नेटवर्क है। 

जहां सीएनबीसी टीवी टीम, सीएनबीसी आवाज, सीएनएन न्यूज, एटी और। 

न्यूज इन इंडिया जैसे कई सारे फेमस न्यूज चैनल्स इसी के प्रोडक्ट थे। 

न्यूज चैनल्स के अलावा Reliance काफी सारे एंटरटेनमेंट चैनल को भी फोन करता है, जिसमें के कलर्स एंड टीवी वीएच वन हिस्ट्री, टीवी, कॉमेडी, सेंट्रल और निकलोडियन जैसे फेमस चैनल्स का नाम शामिल है। 

टीवी पर Reliance का नेटवर्क इतना ज्यादा बढ़ा है कि टीवी देखने वाले लगभग सभी प्रोजेक्ट को Reliance का कोई ना कोई चैनल ज़रूर देखते हैं और सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि डिजिटल स्पेस में भी। 

Reliance ने अपना डोमिनेंस कुछ इस तरह से बनाया हुआ है। 

जहां मनीकंट्रोल फर्स्टपोस्ट बुकमाईशो और एवं वूट जैसा फेमस ओटीटी प्लेटफॉर्म भी Reliance का ही एक प्रोडक्ट है। 

नंबर फाइव मैंगो पेजेस और दोस्तों जैसा कि हमने आपको शुरूआत में भी बताया कि गुजरात के जामनगर टाउन में आम का एक बेहद बड़ा बाग है, जिसे इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा आम का बाग माना जाता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार का नाम क्या है इसका नाम है धीरूभाई अंबानी, लक्खीबाग अमराई और जैसा कि आप इसके नाम को ही सुनकर समझ गए होंगे कि इस बात को भी Reliance कंपनी फोन करती है। 

नाम सिक्स रिसोर्सेस दोस्तों आम के इस बगीचे के बगल में ही एशिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी भी है और इस रिफाइनरी की ओनर भी ऑफकोर्स Reliance कंपनी ही है। 

इस विशाल रिफाइनरी की वजह से ही डीजल कोल और एलपीजी जैसे रिसोर्सेज का पूरा कंट्रोल आज Reliance के पास ही है और ये तेजी से दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे कपड़ा पानी की बॉटल, गैजेट्स, नमक, रबड़ और इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स वगैरह बनाने में हेल्प करती है। 

इसके अलावा कॉमेट के दौरान जब इंडिया में ऑक्सीजन की कमी हो गई थी, तभी से रिफाइनरी ने ही पूरे इंडिया को मेडिकल ग्राउंड ऑक्सीजन भी प्रोवाइड की थी और उस दौरान ये रिफाइनरी करीब 1000 मैट्रिक टन ऑक्सीजन हर रोज प्रोड्यूस कर रही थी जो कि लगभग 1 लाख पेशेंट्स के डेली ऑक्सीजन रिक्वायरमेंट पूरी करने के बराबर था और दोस्तों को भीड़ के दौरान सिर्फ आक्सीजन ही नहीं बल्कि हाई क्वालिटी पीपी किट बनाने में भी सबसे बड़ा योगदान Reliance का ही था। 

दरअसल Reliance ने अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट दमन में भी बनाई हुई थी, जहां हर रोज 1 लाख से ज्यादा पीपी किट और मास्क बनाए जाते थे। 

नंबर सेवेन स्पोर्ट्स अब दोस्तों लास्ट में स्पोर्ट्स की अगर बात करें तो Reliance के बारे में सोचते ही सबसे पहला ख्याल हमारे दिमाग में मुम्बई नियम कहता है क्योंकि इस आई पैड टीम की ओनरशिप Reliance के ही पास मौजूद है। 

अब जबकि हमारे देश में क्रिकेट सबसे ज्यादा पॉपुलर है, इसलिए मुंबई इंडियंस के बारे में तो लगभग सभी लोग जानते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि Reliance सिर्फ ‌क्रिकेट ही नहीं बल्कि फुटबॉल में भी इनवॉल्व है क्योंकि Reliance ही वह कंपनी है जिसने भारत में इंडियन सुपर लीग की शुरुआत की थी। 

इसके अलावा Reliance महाराष्ट्र ओपन नाम के एक प्रोफेशनल लेवल टेनिस टूर्नामेंट का भी आयोजन करती है, जिसकी शुरूआत उन्होंने साल 1996 में की थी। 

आइए हम एशियन इन बातों को जानने के बाद आपको यह अंदाजा हो गया होगा कि Reliance बाहर से जितनी नजर आती है एक्चुअल में वो उससे बहुत ज्यादा बड़ी कंपनी है। 

बाकी हमारी आज की इस Article में बस इतना ही ये Article आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताइएगा आपका समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।


Spread the love

Leave a Comment